कोरोना से सम्बंधित शब्द जिनको जानना चाहिए। 

CORONA
CORONA

 

हमें इन दिनों बहुत से अलग शब्द सुनने को मिले जो शायद पहले नहीं सुने थे कोरोना से इस लड़ाई में इन शब्दों का मतलब अपने को जानना जरुरी हैं।  तो आईये जानते है वो कोनसे शब्द है और उनके मायने क्या हैं।
मेरी नजर में ये 9 शब्द थे जिनका मतलब मैं यहाँ समझाने जा रहा हूँ।

COVID-19  कोविड 19
PANDEMIC पेंडेमिक
SOCIAL DISTANCING सोशल डिस्टैन्सिंग
INCUBATION इन्क्यूबेशन
SELF- ISOLATIONसेल्फ आईसोलेशन
SELF- QUARANTINE सेल्फ क्वारंटाइन
HERD IMMUNITY हर्ड इम्युनिटी
CORONNIALS करोनिअल्स
FLATTENING THE CURVE फ्लैटनिंग द कर्व

1 COVID-19  कोविड-19 

इसका पूरा नाम ऐसे हैं – CORONA VIRUS DISEASE  मानी कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी इसमें 19 इसलिए लगाया गया की इसका पहला मामला 2019 में सामने आया था तो इसके आगे 19 लगा दिया।

2 PANDEMIC पेंडेमिक 

PANDEMIC पेंडेमिक
PANDEMIC

इसका मतलब ये होता हैं की जैसे कोई बीमारी किसी निश्चित स्थान पर न फैलकर बहुत सारी जगहों पर फेल जाये तो उसको PANDEMIC कहेंगे इसको ऐसे भी समझ सकते हैं जैसे की कोरोना बीमारी पहले चीन में फैली उसके बाद अन्य देशो में भी फ़ैल गयी , क्युकी यहाँ से ये चीन से बहार भी फ़ैल गयी।  अगर ये बीमारी चीन में ही सिमित रहती तो इसको एपिडेमिक कहते न की पंडेमिक , उम्मीद करता हूँ की अब समझ आ गया होगा

3  SOCIAL DISTANCING सोशल डिस्टैन्सिंग 

SOCIAL DISTANCING सोशल डिस्टैन्सिंग
SOCIAL DISTANCING

इसमें सोशल का मतलब होता हैं सामाजिक और डिस्टेंसिंग का मतलब होता दुरी।  यानि की कोई बीमारी हैं जो  एक दूसरे इंसान से तीसरे में फैलती हैं तो लोगो से आपस में दुरी बनाना ही सोशल डिस्टेंसिंग हैं।  जनाब इतनी अंग्रेजी तो हम भी जानते हैं।

4 INCUBATION इन्क्यूबेशन 

वायरस इंसान के शरीर में आ जाता है तो लक्षण तुरंत दिखाना शुरू नहीं होते हैं  कोरोना वायरस में यह समयकाल 2 से 14 दिन का होता हैं यानि की कोरोना का INCUBATION 2 – 14 हैं।  ये समयकाल लोगो की क्षमता पर निर्भर करता हैं किसी में  कम दिन किसी में ज्यादा दिन परन्तु मोटा-माटी अंतिम 14 दिन ही हैं।

5 SELF- ISOLATION सेल्फ आईसोलेशन

SELF- ISOLATION सेल्फ आईसोलेशन
ISOLATION

इस शब्द का मतलब ऐसे मान लो की जैसे अभी समाज में देश में कोरोना फैला है जिसकी वजह से बहुत से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं और इससे बचने का तरीका है की लोगो से मिलना जुलना बंद कर दो।   इंसान खुद को एक निश्चित दूरी तक सीमित कर ले जैसे की संक्रमण से  बचने के लिए लोगो से मिलना बंद कर दे और खुद के घर या उसकी कोई जगह में सीमित कर ले तो उसको सेल्फ आईसोलेशन कहते हैं।  संक्रमण को रोकने के  बहुत जरुरी हैं हमारी सरकार भी बार बार इसके लिए ही कह रही हैं तो ये हमे मानना चाहिए और कोरोना के संक्रमण को आगे बढ़ने से रोकना चाहिए।

6 SELF- QUARANTINE सेल्फ क्वारंटाइन 

 

SELF- QUARANTINE सेल्फ क्वारंटाइन
SELF QUARANTINE

 

सेल्फ आईसोलेशन और सेल्फ क्वारंटाइन शब्दों का मतलब एक सा ही  हैं बस फर्क इतना सा है की कोई व्यक्ति जैसे की कही बाहर से आया हैं जहा पर पहले से ये बीमारी मतलब कोरोना फैला हुआ है उदाहरण के तौर पर मान ले की वो चीन से आया है अब चुकी चीन में कोरोना फैला हुआ हैं और व्यक्ति वहा  से आया है तो उसको चाहिए की वो बाकि लोगो से दूर रहे यानि की वो दूसरे लोगो को  संक्रमण से बचने के लिए अपने आप को अलग थलग कर लेगा।
इसको एक उदाहरण से और समझ सकते हैं जैसे भारत में ही रहता हैं और किसी संकर्मित व्यक्ति से संपर्क में आया हो तो वो खुद को सबसे अलग हो जाता हैं जैसे की कनिका कपूर की पार्टी में वसुंधरा राजे कनिका कपूर के संपर्क में आयी थी तो वसुंधरा राजे ने खुद को सेल्फ क्वारंटाइन कर लिया था।  अब तो समझ आ गया होगा।

 7 HERD IMMUNITY हर्ड इम्युनिटी 

हर्ड का मतलब होता हैं की भीड़ और इम्युनिटी  का मतलब होता है की किसी बीमारी से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता।  अब एक बात और निकल आ रही हैं की वैज्ञानिको का मानना हैं की अगर कोरोना से एक बड़ी आबादी संकर्मित होकर सही हो जाएगी तो फिर ये कोरोना आगे नहीं फैलेगा , इसी को हर्ड इम्युनिटी कहा गया हैं।

8 CORONNIALS करोनिअल्स 

इस शब्द का मतलब ज्यादा तो कुछ नहीं हैं यह एक सोशल मिडिया से आया हुआ शब्द हैं , अब पुरे देश में लॉक डाउन हैं तो लोगो घरो में बैठ कर क्या करेंगे , हम हिंदुस्तानी हैं तो जाहिर सी बात हैं सेक्स भी उनमे से एक काम होगा और इस दौरान सेक्स किया उसके बाद जो बच्चे पैदा होंगे उनको CORONNIALS कह देंगे।  इस शब्द का इस कोरोना से कोई लेना देना नहीं हैं बस सोशल मिडिया पर चल रहा था तो सोचा बता दू अच्छा रहेगा।

9 FLATTENING THE CURVE फ्लैटनिंग द कर्व 

FLATTENING THE CURVE फ्लैटनिंग द कर्व
FLATTENING THE CURVE

यहाँ कर्व का मतलब होता हैं उभार या वक्र और फ्लैट का मतलब होता हैं की समतल। अगर कोरोना को कोई रोकने की कोशिश नहीं करे तो क्या होगा बहुत सारे लोग इसकी चपेट में आ जायेंगे और ये वक्र ऐसे की बढ़ता जायेगा और कोरोना को रोकने के प्रयास करेंगे तो जैसे की सेल्फ आईसोलेशन, सेल्फ क्वारंटाइन जैसे उपाय करेंगे तो कोरोना आगे नहीं बढ़ पायेगा तो ये ग्राफ ऊपर नहीं जायेगा समतल ही रहेगा जिससे लोग सुरक्षित रहेंगे।
तो किसी लगी मेरी जानकारी अगर पसंद आयी तो शेयर करना नहीं भूले और अगर अन्य शब्द दिमाग में आ रहे हो या आपको पता लगे तो कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *